Friday , September 20 2024

अमेरिका ने होंडुरास से पूर्व राष्ट्रपति हर्नांडेज को गिरफ्तार और प्रत्यर्पित करने का आग्रह किया…

अमेरिका ने होंडुरास से पूर्व राष्ट्रपति हर्नांडेज को गिरफ्तार और प्रत्यर्पित करने का आग्रह किया…

मेक्सिको सिटी, 15 फरवरी । अमेरिका ने होंडुरास से आग्रह किया है कि वह अपने पूर्व राष्ट्रपति जुआन ओरलैंडो हर्नांडेज को गिरफ्तार करके अमेरिका प्रत्यर्पित करे।

होंडुरास के विदेश मंत्रालय ने शुरुआत में ट्विटर के जरिए बताया था कि उसने देश के ‘सुप्रीम कोर्ट ऑफ जस्टिस’ को अधिसूचित किया है कि अमेरिकी दूतावास ने होंडुरास के एक नेता को गिरफ्तार करके प्रत्यर्पित करने का औपचारिक अनुरोध किया है।

मंत्रालय ने उस समय नेता के नाम की जानकारी नहीं दी थी, लेकिन होंडुरास के मौजूदा उपराष्ट्रपति साल्वाडोर नसरल्ला ने ‘द एसोसिएटिड प्रेस’ (एपी) को बताया कि जिस नेता को गिरफ्तार करके प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया गया है, वह हर्नांडेज हैं।

अमेरिकी न्याय मंत्रालय की प्रवक्ता निकोल नवास ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अमेरकी विदेश मंत्रालय ने भी इस संबंध में पूछे गए सवाल का फिलहाल जवाब नहीं दिया है।

हर्नांडेज 27 जनवरी तक होंडुरास के राष्ट्रपति रहे। राष्ट्रपति कार्यालय छोड़ने के दिन उन्होंने ‘सेंट्रल अमेरिकन पार्लियामेंट’ में होंडुरास के प्रतिनिधि के रूप मे शपथ ग्रहण की थी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हर्नांडेज पर नशीले पदार्थों संबंधी एक मामले में संलिप्तता का आरोप लगाया है। हर्नांडेज ने इन गतिविधियों में संलिप्तता से इनकार किया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट