Friday , September 20 2024

हम यूक्रेन से हिमाचल के लोगों की सुरक्षित वापसी का मुद्दा जयशंकर के समक्ष उठाएंगे : जयराम ठाकुर…

हम यूक्रेन से हिमाचल के लोगों की सुरक्षित वापसी का मुद्दा जयशंकर के समक्ष उठाएंगे : जयराम ठाकुर…

शिमला, 25 फरवरी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि वह यूक्रेन में फंसे राज्य के लोगों की सुरक्षित वापसी का मुद्दा विदेश मंत्री एस. जयशंकर के समक्ष उठाएंगे।

रूसी हमले के बाद यूक्रेन में फंसे हिमाचल प्रदेश के निवासियों के बारे में विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री द्वारा पूछे गये एक प्रश्न का उत्तर देते हुए ठाकुर ने कहा कि वह इस बारे में पहले ही केंद्र को पत्र लिख चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में विदेश मंत्री से बातचीत भी करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन में फंसे हिमाचल प्रदेश के लोगों के बारे में राज्य सरकार के पास फिलहाल कोई सटीक आंकड़ा नहीं है।

ठाकुर ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों के सगे-संबंधियों को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1100 पर कॉल कर उनके सटीक स्थान के बारे में सरकार को सूचित करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि अबतक 60 युवकों के माता-पिता ने उनकी सुरक्षित वापसी के लिए हमसे संपर्क किया है, लेकिन ऐसे लोगों की सटीक संख्या अधिक हो सकती है।

ठाकुर ने कहा कि अन्य अभिभावकों को भी सरकार को सूचित करना चाहिए क्योंकि इससे हमें राज्य के बाशिंदों की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र के साथ बेहतर तालमेल बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस राज्य से काफी संख्या में लोग एमबीबीएस की पढ़ाई करने, या नौकरी करने या कारोबार करने के लिए यूक्रेन गये हुए हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट