Saturday , September 21 2024

जलभराव से निपटने को 15 स्थानों पर लगाए जा रहे पंप..

जलभराव से निपटने को 15 स्थानों पर लगाए जा रहे पंप..

नई दिल्ली,)। दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने दिल्ली में मानसून के दौरान होने वाले जलभराव से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। जलभराव और किसी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से महत्वपूर्ण स्थानों पर 15 नए पंप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बीते दिनों पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ हुई बैठक के बाद 17 में से पांच जोन में मानसून को लेकर तैयारियां शुरू की गई हैं। शेष 12 ने निविदा जारी कर दी है और जल्द ही काम सौंप दिया जाएगा। इसके अलावा, दिल्ली में 538 स्थायी पंप हैं, जिनमें से 438 काम करने की स्थिति में हैं। अधिकारियों ने कहा कि अन्य 130 पंपों की मरम्मत की जा रही है और काम 30 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, मानसून के दौरान महत्वपूर्ण स्थानों पर अस्थायी पंप और मोबाइल पंप तैनात किए जाएंगे। सभी संबंधित इंजीनियर महत्वपूर्ण स्थानों से लाइव सीसीटीवी फीड के माध्यम से 24 घंटे पंपों की निगरानी करेंगे और यातायात पुलिस, फील्ड इकाइयों और डीएम कार्यालयों के साथ समन्वय करेंगे।

लोक निर्माण विभाग की ओर से दिल्ली में लगभग 147 जलभराव वाले हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है। इसके अलावा, दिल्ली में जलभराव के मामले में सात महत्वपूर्ण स्थान हैं, जिनकी निगरानी सीधे मुख्य अभियंता और सचिव द्वारा मानसून के दौरान की जाती हैं। ये स्थान हैं मिंटो ब्रिज, पुल प्रहलाद पुर अंडरपास, जखीरा फ्लाईओवर के नीचे, लोनी रोड गोलचक्कर, जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन रोड, कराला कंझावाला रोड और रिंग रोड, आईटीओ में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कार्यालय के सामने।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नालों की सफाई और पंपों की स्थापना, संचालन के रखरखाव वैन की तैनाती आदि के सभी टेंडर जल्द से जल्द आमंत्रित किए जा रहे हैं। मानसून की तैयारियों पर निगरानी के लिए दिल्ली सरकार टीमें बनाएगी। ये सीधे पीडब्ल्यूडी मंत्री को रिपोर्ट करेंगी। इन टीमों के सदस्य गैर-इंजीनिय¨रिंग दल के होंगे, जो मंत्री के कार्यालय से होंगे। ये पीडब्ल्यूडी की पंपिंग इकाइयों, गाद निकालने के कार्यों और किसी अन्य कदमों का नियमित निरीक्षण करेंगे। ये सीधे मंत्री को रिपोर्ट करेंगे। विभाग की योजना इस साल नालों की सफाई का काम मई के अंत तक यानी बारिश से पहले खत्म करने की है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट