Saturday , September 21 2024

सिंगापुर और न्यूजीलैंड मिलकर जलवायु परिवर्तन से निपटेंगे…

सिंगापुर और न्यूजीलैंड मिलकर जलवायु परिवर्तन से निपटेंगे…

सिंगापुर, 19 अप्रैल। सिंगापुर और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्रियों ने मंगलवार को कहा कि दोनों देश जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए हरित प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में एक-दूसरे को सहयोग करेंगे। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों देशों की विस्तारित साझेदारी में शामिल किये गये जलवायु परिवर्तन और हरित अर्थव्यवस्था से संबंधित मुद्दों के तहत संयुक्त प्रयास किये जाएंगे।

अर्डर्न ने कहा, ‘‘हम संयुक्त रूप से उच्च कार्बन उत्सर्जन वाले कारोबार की दिशा में नहीं लौट सकते। कोई भी सरकार (कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में) अकेले कुछ नहीं कर सकती।’’ न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब और अपने समकक्ष लूंग से मुलाकात करने के लिए तीन-दिवसीय सरकारी यात्रा पर सोमवार को सिंगापुर पहुंची हैं।

लूंग ने कहा कि दोनों देश ऊर्जा प्रौद्योगिकी में बदलाव, कार्बन बाजार, दीर्घकालिक परिवहन और कचरा प्रबंधन की दिशा में पहल करेंगे। सिंगापुर के प्रधानमंत्री लूंग ने मंगलवार को कहा कि सिंगापुर और न्यूजीलैंड दोनों ने यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़ी निंदा की है और कहा है कि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय कानून तथा संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित सिद्धांतों के ‘सच्चे समर्थक’ हैं। अर्डर्न ने कहा, ‘‘यूक्रेन में जो हो रहा है, वह एक देश की संप्रभुता और उसकी क्षेत्रीय अखंडता के खिलाफ हमला है।’’ दोनों देशों ने एक-दूसरे के पर्यटकों के लिए अपनी सीमाएं खोलने पर भी विचार-विमर्श किया।

सियासी मियार की रिपोर्ट