Sunday , September 22 2024

एनटीपीसी के विद्यांचल सुपर थर्मल बिजली घर में कार्बन अवशोषण प्रणाली शुरू..

एनटीपीसी के विद्यांचल सुपर थर्मल बिजली घर में कार्बन अवशोषण प्रणाली शुरू..

नई दिल्ली, 19 अगस्त । एनटीपीसी ने बिजली उत्पादन में कार्बन उत्सर्जन को सीमित करने की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए विद्यांचल सुपर थर्मल पावर स्टेशन (वीएसटीपीएस) में फ्लू गैस स्ट्रीम द्वारा पहली कार्बन डाईआक्साइड अवशोषित करने की व्यवस्था चालू कर दी है।

कंपनी ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि यह प्रणाली वहां 500 मेगावॉट क्षमता की कोयला आधारित यूनिट-13 में 15 अगस्त को चालू की गयी। एनटीपीसी ने कहा कि इस इस संयंत्र में फ्लू गैस स्ट्रीम की ऐसी व्यवस्था की गयी है कि इससे प्रतिदिन 20 टन कार्बन डाईऑक्साइड को कैप्चर (अवशोषित) किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा है कि उसकी यह पहल कार्बन डाईऑक्साइड कैप्चर तकनीक को बढ़ावा देकर ‘कोयले पर आधारित हरित विद्युत उत्पादन’ को प्रोत्साहित करेगी। एनटीपीसी इस परियोजना स्थल पर‘हरित हाइड्रोजन’ संयंत्र की स्थापना भी कर रही है, जहां प्रतिदिन दो टन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए ‘प्रोटोन एक्सचेंज मेम्ब्रेन’ इलेक्ट्रोलाइज़र्स का उपयोग किया

जाएगा।

उस संयंत्र के चालू होनेके बाद वहां दैनिक अवशोषित 20 टन कार्बन डाईऑक्साइड और दो टन प्रतिदिन हाइड्रोजन का उपयोग हेटरोजिनस कैटेलिटिक प्रक्रिया के माध्यम से प्रतिदिन 10 टन ‘हरित मेथेनॉल’ के उत्पादन के लिए किया जाएगा।

कार्बन डाईऑक्साइड से मेथेनॉल के उत्पादन की इस एकीकृत परियोजना की अवधारणा और डिज़ाइन एनटीपीसी की अपनी अनुसंधान एवं विकास (आर एण्ड डी) शाखा एनटीपीसी एनर्जी टेक्नोलॉजी रीसर्च अलायन्स (नेत्रा) द्वारा तैयार की गई है।

एनटीपीसी की इस समय अपनी विद्युत उत्पादन की कुल स्थापित क्षमता 69454 मेगावॉट है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट