Sunday , September 22 2024

समकालीन, डिजिटल कला पर केंद्रित ‘भारत कला मेला’ नौ फरवरी से शुरू होगा.

समकालीन, डिजिटल कला पर केंद्रित ‘भारत कला मेला’ नौ फरवरी से शुरू होगा.

नई दिल्ली, । भारत कला मेला (इंडिया आर्ट फेयर) यहां नौ फरवरी से शुरू होगा। मेला आधुनिक कलाकारों के साथ-साथ समकालीन और डिजिटल कलात्मक प्रतिभा पर विशेष रूप से केंद्रित होगा।

बीएमडब्ल्यू इंडिया के साथ साझेदारी में आयोजित इस मेले में ओखला के एनएसआईसी मैदान में 72 वीथियों और 12 संस्थानों सहित 86 प्रदर्शनी-कर्ता हिस्सा लेंगे।

कला वस्तु संग्राहकों, क्यूरेटरों और कला पेशेवरों के लिए बैठक स्थल पर मेले के ‘डिजिटल आर्टिस्ट इन रेजिडेंस’ कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाला एक स्टूडियो भी होगा।

मेले की निदेशक जया अशोकन ने कहा, “2023 में मेले का पैमाना और विविधता भारत और दक्षिण एशिया में समकालीन और आधुनिक कला बाजार के विस्तार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाना है।”

उन्होंने कहा, “हमें अपने सभी कलाकारों पर विशेष रूप से गर्व है जो समकालीन और पारंपरिक कलाओं या डिजिटल नवाचार की सीमाओं का परीक्षण कर रहे हैं, जिनमें से कई भारत के ऐसे क्षेत्र से जहां संभावनाओं का दोहन पूर्व में नहीं हुआ। हमें उनके उत्पादन में काम की गुणवत्ता और जिस प्रकार वह बदलते हुए समय पर अपनी मजबूत प्रतिक्रिया दे रहे हैं, उसे लेकर गर्व है।” चाद दिनों तक चलने वाले इस मेले का समापन 12 फरवरी को होगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट