Monday , September 23 2024

गिरिराज की ज्योतिरादित्य के साथ बैठक शुक्रवार को, बेगूसराय में हवाई सेवा शुरू करने पर होगी चर्चा.

गिरिराज की ज्योतिरादित्य के साथ बैठक शुक्रवार को, बेगूसराय में हवाई सेवा शुरू करने पर होगी चर्चा.

बेगूसराय, 15 दिसंबर। बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय को उड़ान योजना से जोड़कर हवाई सेवा शुरू करने के लिए केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह की कोशिश रंग ला रही है। गिरिराज की नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ शुक्रवार को बैठक निर्धारित है। इसमें बेगूसराय हवाई अड्डा के संबंध में विस्तृत चर्चा एवं कार्य योजना बनाई जाएगी।

इस संबंध में गिरिराज सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को एक पत्र भी लिखा है। पत्र में कहा है कि बेगूसराय बिहार राज्य का सबसे प्रमुख औद्योगिक शहर है। यहां अनेक छोटे-बड़े उद्योग तथा व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। साथ ही इस क्षेत्र में अनेक आध्यात्मिक, पौराणिक एवं सांस्कृतिक महत्व के स्थल हैं, जहां पर दूर-दूर से पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं। ऐसे में यहां पर हवाई अड्डे का निर्माण एवं व्यावसायिक उड़ानों की अति आवश्यकता है।

पत्र में लिखा है कि बेगूसराय के उलाव में हवाई अड्डा निर्माण के लिए 47.012 एकड़ भूमि अधिग्रहित है, जिसमें अभी आधारभूत संरचना के रूप में विश्राम कक्ष (लाउंज) एवं रनवे निर्मित है लेकिन यह हवाई अड्डा अभी तक क्रियाशील नहीं हो पाया है। इस हवाई अड्डा के कार्यरत होने से बेगूसराय के साथ खगडिया, समस्तीपुर, मुंगेर, लखीसराय, मधेपुरा, तथा पटना एवं भागलपुर जिला के कुछ हिस्सों के दो करोड़ लोग लाभांवित होंगे।

सांसद प्रतिनिधि अमरेन्द्र कुमार अमर ने कहा कि बेगूसराय केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना उड़ान की सभी पात्रता रखता है। उलाव हवाई अड्डा की पात्रता के साथ इसके आधारभूत संरचना का विकास कर इसे उड़ान के लिए शुरू किया जा सकता है। जल्द ही विशेषज्ञों की टीम दौरा कर इसके बारे में अपना तकनीकी रिपोर्ट समर्पित करेगी

सियासी मियार की रिपोर्ट