Monday , September 23 2024

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन नवंबर महीने में 5.4 फीसदी बढ़ा,.

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन नवंबर महीने में 5.4 फीसदी बढ़ा,.

नई दिल्ली, 31 दिसंबर। कोयला, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश के आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन बढ़ा है। इनके उत्पादन में नवंबर महीने में 5.4 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 3.2 फीसदी की वृद्धि हुई थी।

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार हालांकि कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और रिफाइनरी उत्पादन में इस साल नवंबर महीने में गिरावट आई। आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अक्टूबर महीने में 0.9 फीसदी थी। आठ बुनियादी उद्योगों…कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली…की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर के दौरान आठ फीसदी रही जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 13.9 फीसदी थी।

आंकड़ों के अनुसार कोयला उत्पादन में सालाना आधार पर इस साल नवंबर में 12.3 फीसदी, उर्वरक में 6.4 फीसदी, इस्पात 10.8 फीसदी, सीमेंट 28.6 फीसदी और बिजली में 12.1 फीसदी की वृद्धि हुई। कुल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में बुनियादी उद्योगों का भारांश 40.27 फीसदी है। इससे इसका असर औद्योगिक उत्पादन पर भी दिखेगा। सरकार नवंबर महीने का IIP आंकड़ा जनवरी 2023 के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकती है।

सियासी मियार की रिपोर्ट