Monday , September 23 2024

एनडीसी का 63वां पाठ्यक्रम शुरू, देश-विदेश के 120 सैन्य-असैन्य अधिकारी शामिल..

एनडीसी का 63वां पाठ्यक्रम शुरू, देश-विदेश के 120 सैन्य-असैन्य अधिकारी शामिल.

.नई दिल्ली, । देश विदेश के 120 सैन्य एवं प्रशासनिक अधिकारियों की प्रतिभागिता के साथ नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) का 63वां पाठ्यक्रम शुरू हो गया है। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।
कुल 47 सप्ताह के इस पाठ्यक्रम में इस बार भारतीय सेना के 41 अधिकारी, भारतीय नौसेना के सात, भारतीय वायु सेना के 13, सिविल सेवाओं के 19 और तीस मित्रवत देशों के 40 अधिकारी भाग ले रहे हैं। एनडीसी की स्थापना 1960 में हुई थी। यह रक्षा मंत्रालय के तहत एक प्रमुख इंटर-सर्विसेज शैक्षणिक संस्थान है, और इसे देश में रणनीतिक सीखने की सर्वोच्च सीट माना जाता है।
रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञपति के अनुसार एनडीसी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसएस दहिया और कोर्स के प्रतिभागियों ने राजधानी में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। यह पाठ्यक्रम शासन, प्रौद्योगिकी, इतिहास और अर्थशास्त्र के पहलुओं के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीति पर केंद्रित होता है।
एनडीसी 47-सप्ताह के लिए रक्षा और सिविल सेवा (आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, अंतरिक्ष अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) आदि) के वरिष्ठ अधिकारियों को एक जगह एकत्रित कर उनके लिए यह पाठ्यक्रम आयोजित करता है। विभिन्न भौगोलिक और भू-राजनीतिक संदर्भों में विविध सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में एनडीसी के पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता को देखते हुए, पिछले पाठ्यक्रमों में विदेशी भागीदारी में वृद्धि देखी गई है।

सियासी मियार की रिपोर्ट