Monday , September 23 2024

शाई होप वेस्टइंडीज के वनडे और रोवमैन पॉवेल टी-20 टीम के कप्तान नियुक्त…

शाई होप वेस्टइंडीज के वनडे और रोवमैन पॉवेल टी-20 टीम के कप्तान नियुक्त…

सेंट जॉन्स, 16 फरवरी । शाई होप और रोवमैन पॉवेल को क्रमशः वेस्ट इंडीज के वनडे और टी20 टीमों का कप्तान नियुक्त किया गया है। होप और पॉवेल निकोलस पूरन की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के टी20 विश्व कप के पहले दौर से बाहर होने के बाद सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। होप और पॉवेल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 16 मार्च से शुरू होने वाली आगामी वनडे और टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का नेतृत्व करेंगे। होप को 2019 में वेस्टइंडीज की एकदिनी टीम का उप-कप्तान नामित किया गया था और जून 2022 में वह उप-कप्तान की भूमिका में दोबारा लौटे थे।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज होप ने 104 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 48.08 की औसत से 4308 रन बनाए हैं। इस बीच, पॉवेल पिछले साल कैरेबियन प्रीमियर लीग जीतने वाली जमैका तल्लावाह के कप्तान थे। उन्होंने नवंबर में जमैका स्कॉर्पियन्स को सीजी यूनाइटेड सुपर50 कप का खिताब भी दिलाया था। पॉवेल ने तीन वनडे और एक टी20 में वेस्टइंडीज का नेतृत्व भी किया है।

कप्तान नियुक्त किये जाने पर होप ने कहा, किसी भी वेस्ट इंडीज टीम का कप्तान नियुक्त किया जाना एक जबरदस्त सम्मान और विशेषाधिकार है। ऐसी टीम का नेतृत्व करना जो न केवल मेरे और मेरे साथियों के लिए बल्कि दुनिया भर में हमारे प्रशंसकों के लिए इतना अविश्वसनीय महत्व रखता है। हमारे क्षेत्र और क्रिकेट के हमारे ब्रांड के समृद्ध इतिहास और विरासत के लिए इतना प्रसिद्ध और प्यार किया जाता है, इसके लिए किसी जटिल व्याख्या की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा, मैं सीडब्ल्यूआई को इस विशाल अवसर के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। वेस्टइंडीज क्रिकेट को सही दिशा में नेविगेट करना मेरी मौलिक प्राथमिकता होगी और एक ऐसा कार्य जिसके लिए मैं अविश्वसनीय रूप से प्रतिबद्ध रहूंगा। मेरी टीम के साथियों और हमारे समर्पित प्रशंसकों, मैं वेस्टइंडीज वनडे इंटरनेशनल टीम के कप्तान के रूप में एक लंबे और पूर्ण कार्यकाल की आशा करता हूं।

वहीं, पॉवेल ने कहा, वेस्ट इंडीज का नेतृत्व करने का यह अद्भुत अवसर दिए जाने के लिए मैं वास्तव में विनम्र और आभारी हूं। मेरे लिए, यह विश्वास का एक बड़ा वोट है और मैं इसे अपने करियर के सबसे बड़े सम्मान के रूप में देखता हूं। उन्होंने कहा, मैं आने वाले वर्षों में टीम का मार्गदर्शन करने की अनुमति देने के लिए सीडब्ल्यूआई को भी धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि हम आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप पर नजर रख रहे हैं, जिसे हम अगले साल संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संयुक्त रूप से आयोजित करेंगे। मैं एक भावुक क्रिकेटर हूं, जो आगे बढ़कर नेतृत्व करने और हमेशा 100 प्रतिशत देने में विश्वास रखता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट