Monday , September 23 2024

मेग लैनिंग को ऑस्‍ट्रेलिया के छठी बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनने का भरोसा..

मेग लैनिंग को ऑस्‍ट्रेलिया के छठी बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनने का भरोसा..

नई दिल्ली, 26 फरवरी । ऑस्‍ट्रेलिया ने महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 के फाइनल में काफी मशक्‍कत के बाद प्रवेश किया था। मेग लैनिंग के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को सेमीफाइनल में हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम से कड़ी टक्‍कर मिली थी। मगर कंगारू टीम 5 रन के अंतर से जीत दर्ज करके फाइनल में पहुंच गई।

ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम का रविवार को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से सामना होगा, जिसने इतिहास रचते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई। मेग लैनिंग को भरोसा है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम छठी बार महिला टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने में कामयाब होगी।

लैनिंग ने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘हां, हमने सेमीफाइनल को लेकर थोड़ी बातचीत की। हम दबाव में थे और भारत संभवत: विजेता नजर आ रहा था। मगर हमने जीत की राह खोजी और यह टीम एकजुट होकर खेलने में शानदार है। हमें एक-दूसरे का समर्थन हासिल है।’ ऑस्‍ट्रेलिया कभी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका से मैच नहीं हारा है। हालांकि, लैनिंग ने अपने विरोधियों को हल्‍के में लेने की गलती नहीं करना चाहती हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने कहा, ‘हां, पिछले कुछ विश्‍व कप में सबकुछ हमारे मुताबिक नहीं चला। इस विश्‍व कप में भी हमने संघर्ष किया। हमारे पास इस टीम में लड़ाई करने वाले क्षमतावान खिलाड़ी हैं। हमें दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिए फिर इसकी जरुरत एक बार फिर पड़ेगी क्‍योंकि वो शानदार ऊर्जा के साथ मैदान संभालेंगे।’

दक्षिण अफ्रीका की महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में श्रीलंका के खिलाफ शिकस्‍त के साथ अभियान की शुरुआत हुई थी, लेकिन इसके बाद टीम ने दमदार वापसी की। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने लगातार पांच मैच जीते और अजेय रहते हुए फाइनल में जगह पक्‍की की। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच केप टाउन के न्‍यूलैंड्स में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार यह मैच शाम 6:30 बजे शुरू होगा और टॉस आधे घंटे पहले होगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट