Monday , September 23 2024

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिये खराब दिन, प्रणय और श्रीकांत स्विस ओपन से बाहर…

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिये खराब दिन, प्रणय और श्रीकांत स्विस ओपन से बाहर…

बासेल, 24 मार्च। विश्व में नौवें नंबर के खिलाड़ी और पांचवें वरीय एचएस प्रणय गुरूवार को यहां फ्रांस के गैर वरीयता प्राप्त क्रिस्टो पोपोव से सीधे गेम में हारकर स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गये।

प्रणय मुकाबले में प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। पर वह दुनिया के 40वें नंबर के पोपोव के सामने काफी फीके दिखायी दिये और कोई चुनौती नहीं दे सके। वह 8-21 8-21 से हारकर पुरूष एकल स्पर्धा से बाहर हो गये।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिये यह दिन काफी खराब साबित हुआ क्योंकि किदाम्बी श्रीकांत गुरूवार को बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी रहे जो हांगकांग के चेयुक यियू ली से हार गये।

20वीं रैंकिंग पर काबिज श्रीकांत और 19वीं रैंकिंग के चेयुक यियू ली के बीच मुकाबला कड़ा रहा। लेकिन हांगकांग के खिलाड़ी ने संयम बरतते हुए एकल प्री क्वार्टरफाइनल में 22-20, 21-17 से जीत हासिल की।

राष्ट्रीय चैम्पियन मिथुन मंजूनाथ भी दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गये। उन्हें चीनी ताइपे के चिया हाओ ली ने 21-19 21-10 से शिकस्त दी।

बुधवार की रात प्रणय ने पुरुष एकल के पहले दौर में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट चीन के शि यू क्यूई पर जीत से प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी थी।

वहीं ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता और यहां चौथी वरीयता प्राप्त सिंधू ने महिला एकल के पहले दौर में स्विट्जरलैंड की जेनजीरा स्टैडेलमैन को एकतरफा मुकाबले में 21-9 21-16 से हराकर अपने खिताब की रक्षा के लिए शानदार शुरुआत की।

सिंधू का सामना इंडोनेशिया की 20 वर्षीय पुत्री कुसुमा वारदानी से होगा, जो 2022 एशिया टीम चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं।

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दूसरी वरीयता प्राप्त पुरूष जोड़ी का सामना ताईवान के फांग चिह ली और फांग जेन ली से होगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट