Monday , September 23 2024

नेपाल के प्रधानमंत्री 31 मई से भारत यात्रा पर.

नेपाल के प्रधानमंत्री 31 मई से भारत यात्रा पर.

नई दिल्ली, । नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ 31 मई से 3 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। पिछले साल दिसंबर में कार्यभार संभालने के बाद श्री दहल की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। वह प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी यहां आयेगा।
यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे तथा भारत-नेपाल के बीच द्विपक्षीय साझेदारी के विविध क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए श्री मोदी के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। आधिकारिक बयान के मुताबिक श्री दहल अपनी यात्रा के दौरान उज्जैन और इंदौर भी जाएंगे।
बयान में कहा गया है कि श्री दहल की यह यात्रा हमारी ‘पड़ोसी पहले’ नीति को आगे बढ़ाने में भारत और नेपाल के बीच नियमित रूप से उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को जारी रखती है। सहयोग के सभी क्षेत्रों में पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध काफी मजबूत हुए हैं। यह यात्रा द्विपक्षीय साझेदारी को और गति देने में दोनों पक्षों द्वारा दिए गए महत्व को रेखांकित करती है। बयान में यह भी कहा गया है कि उनकी भारत यात्रा द्विपक्षीय हितों को बढ़ावा देने, संबंधों को बढ़ाने और सीमा से संबंधित और अन्य मुद्दों को हल करने पर केंद्रित होगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट