Monday , September 23 2024

अमेरिका की व्यापारिक मामलों की प्रतिनिधि ताई और वाणिज्य मंत्री गोयल आज करेंगे ऑनलाइन बैठक..

अमेरिका की व्यापारिक मामलों की प्रतिनिधि ताई और वाणिज्य मंत्री गोयल आज करेंगे ऑनलाइन बैठक..

वाशिंगटन, 15 जून । अमेरिका की व्यापारिक मामलों की प्रतिनिधि कैथरीन ताई बृहस्पतिवार को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ ऑनलाइन बैठक करेंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा से ठीक पहले यह बैठक की जा रही है। राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे।

बैठक में ताई और गोयल द्वारा अगले सप्ताह की जाने वाली घोषणाओं को अंतिम रूप देने की उम्मीद है।

मोदी सरकार के नौ वर्ष के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार करीब दोगुना हुआ है। पिछले साल दोनों देशों ने 191 अरब डॉलर से अधिक का व्यापार किया था।

‘यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स’ की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुजैन क्लार्क ने मोदी और बाइडन से आग्रह किया था कि वह प्रति वर्ष 500 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार करने की दिशा में कदम उठाएं।

वहीं, अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने भारत-अमेरिका व्यापार परिषद के वार्षिक भारत विचार शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत को अमेरिका का सबसे भरोसेमंद व्यापारिक भागीदार बताया था। उन्होंने कहा था कि दोनों देश नए समुदायों को वैश्विक बाजार से जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ”मेरा मानना है कि हमारे पास दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाने की महत्वपूर्ण क्षमता है। हमारे दोनों देश आगे बढ़ रहे हैं।”

सियासी मियार की रिपोर्ट