Monday , September 23 2024

विश्व कप क्वालीफायर : नीदरलैंड ने नेपाल को 7 विकेट से हराया, सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किया..

विश्व कप क्वालीफायर : नीदरलैंड ने नेपाल को 7 विकेट से हराया, सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किया..

हरारे, 25 जून नीदरलैंड ने शनिवार को यहां शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए नेपाल को सात विकेट से हराया और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2023 के सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किया।

मैक्स ओडॉड के 75 गेंदों में 90 रन की शानदार पारी की मदद से नीदरलैंड ने 168 रन के लक्ष्य को केवल 27.1 ओवर में हासिल कर लिया, क्योंकि उनके गेंदबाजों ने नेपाल को 167 रन पर ढेर कर दिया था। इस हार के साथ, नेपाल की विश्व कप क्वालीफिकेशन की उम्मीदें खत्म हो गई हैं।

अपने लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले तीन ओवरों में केवल एक रन बनाने के बाद नीदरलैंड के सलामी बल्लेबाज आगे बढ़ गए। मैक्स ओडोड और विक्रमजीत सिंह ने पहले 13 ओवरों में 86 रन बनाए, लेकिन बाद में संदीप लामिछाने (2/60) का शिकार बने। जहां विक्रमजीत (30) के नाम तीन चौके और एक छक्का था, वहीं ओडोड और भी अधिक आक्रामक थे, उन्होंने अपनी साझेदारी के दौरान चार चौके और छक्के लगाए। उन्होंने महज 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

इस धमाकेदार शुरुआत से डच टीम पहले 15 ओवर में ही 97 रन बनाने में सफल रही। 15वें ओवर में वेस्ले बैरेसी को खोने के बावजूद बल्लेबाजी पक्ष लक्ष्य का पूरा नियंत्रण में दिख रहा था।

बास डी लीडे के साथ, ओडॉड ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़कर डच को फिनिशिंग लाइन के करीब पहुंचाया। दुर्भाग्यवश, 27वें ओवर में गुलसन झा ने ओडॉड को बोल्ड कर दिया और जब उनकी टीम ने खेल समाप्त किया तो वह मौजूद नहीं थे।

नेपाल की पारी कभी चल नहीं पाई, क्योंकि डच गेंदबाजों ने नियमित रूप से प्रहार किया और उपमहाद्वीपीय टीम को कम स्कोर पर रोक दिया।

नेपाल के बल्लेबाजों को लोगान वैन बीक और रयान क्लेन की उच्च गुणवत्ता वाली नई गेंद के स्पैल के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा। दोनों ने कई मौकों पर गेंद को घुमाया और बल्ले से प्रहार किया। पहले पावरप्ले के अंत में आसिफ शेख के विकेट के नुकसान पर नेपाल 23 रन पर था।

इस रूढ़िवादी शुरुआत के बाद एक भयानक गिरावट आई, क्योंकि नेपाल ने 21 गेंदों के अंतराल में तीन बल्लेबाजों को खो दिया। इनमें से दो विकेट विक्रमजीत सिंह ने लिए, जिन्होंने लगातार अपनी असमान उछाल से नेपाल के बल्लेबाजों को परेशान किया। इसके बाद रोहित पौडेल और कुशल मल्ला ने पारी को संभालने की कोशिश की।

यह ज्यादा देर तक नहीं टिक सका और 26वें ओवर में मल्ला आर्यन दत्त का शिकार बने। गेंद लॉन्ग ऑफ और लॉन्ग ऑन क्षेत्र के बीच जमीन से नीचे गिरी, जहां तेजा निदामनारू और मैक्स ओडोड के बीच भ्रम के बावजूद, पूर्व ने सफलतापूर्वक कैच ले लिया। इसके बाद पौडेल ने स्कोरिंग दर बढ़ाने के लिए कुछ चौके लगाकर नेपाल की पारी में कुछ पहल लाने की कोशिश की।

लेकिन वैन बीक ने पौडेल और दीपेंद्र सिंह ऐरी दोनों को आउट कर नेपाल को सात विकेट पर 123 रन पर आउट कर दिया। संदीप लामिछाने (27) ने कुछ तेजी से रन जोड़ने के लिए अगले कुछ ओवरों में अपना बल्ला फेंका, लेकिन एशियाई टीम अपने निर्धारित ओवरों में भी बल्लेबाजी नहीं कर पाई।

संक्षिप्त स्कोर : नेपाल 167 (पौडेल 33, वान बीक 4-24, विक्रमजीत 2-20) ने नीदरलैंड्स को 3 विकेट पर 168 (ओडोड 90, डी लीडे 41 नाबाद, लामिछाने 2-60) सात विकेट से हराया।

सियासी मियार की रिपोर्ट