Tuesday , September 24 2024

अजीत अगारकर ने भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति पद के लिए किया आवेदन..

अजीत अगारकर ने भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति पद के लिए किया आवेदन..

नई दिल्ली, 30 जून । पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगारकर ने राष्ट्रीय चयन समिति में एक पद के लिए आवेदन किया है। क्रिकबज के अनुसार, भारत के पूर्व ऑलराउंडर ने खुद इस मामले पर कुछ नहीं कहा, लेकिन मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के एक सदस्य ने इसकी पुष्टि की। यदि चुना जाता है, तो सभी प्रारूपों में 221 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले अगारकर (45) अध्यक्ष पद के लिए पसंदीदा हो सकते हैं।

चयन समिति के काम में अगारकर की दिलचस्पी उस दिन सामने आई जब दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई के पूर्व मुख्य चयनकर्ता से अलग होने की घोषणा की। अगारकर ने दो साल तक दिल्ली आईपीएल टीम के लिए सहायक कोच की भूमिका निभाई। फ्रेंचाइजी प्रबंधन ने क्रिकबज को बताया कि उनका अनुबंध नवीनीकृत नहीं किया गया है।

एक समाचार चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद फरवरी में चेतन शर्मा के इस्तीफा देने के बाद से मुख्य चयनकर्ता का पद खाली है। आदर्श परिदृश्य में, संभावित उम्मीदवार उत्तरी क्षेत्र से होना चाहिए था क्योंकि निवर्तमान अध्यक्ष उसी क्षेत्र से था, लेकिन समझा जाता है कि जब चयन समिति की नियुक्ति की बात आती है तो बीसीसीआई संविधान किसी भी क्षेत्रीय बाध्यता से बंधा नहीं होता है।

एमसीए अधिकारी ने कहा, ”सभी पांच चयनकर्ता एक ही क्षेत्र से हो सकते हैं।” यदि अगरकर को नियुक्त किया जाता है, तो पश्चिम से दो चयनकर्ता होंगे, जिसमें चयन समिति के मौजूदा सदस्य सलिल अंकोला दूसरे होंगे।”

इस पद के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाले बीसीसीआई के विज्ञापन में ध्यान देने वाली बात यह है कि इस पद के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। पहले, 60 वर्ष की निर्धारित आयु सीमा थी। बीसीसीआई अधिसूचना में अब कहा गया है कि आवेदक को कम से कम सात टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेलने चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आवेदक ने कम से कम पांच साल पहले खेल से संन्यास लिया हो।

आयु मानदंड की कमी नए उम्मीदवारों के लिए अवसर खोलती है, जिनमें से एक दिलीप वेंगसरकर भी हैं, जो स्वयं पूर्व अध्यक्ष (2006-2008 तक) हैं। हालाँकि, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि क्या उन्होंने वास्तव में आवेदन किया है। विश्व क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष में, जब तीन महीने से अधिक समय बाद घरेलू मैदान पर विश्व कप होना है, बीसीसीआई मुख्य चयनकर्ता के पद के लिए एक दूरदर्शी और हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार की तलाश कर रहा है।

शिव सुंदर दास (पूर्व), एस शरथ (दक्षिण) और सुब्रतो बनर्जी (मध्य) के अलावा अंकोला (पश्चिम) वर्तमान चयनकर्ता हैं। आवेदन 30 जून (शुक्रवार) को बंद हो जाएंगे, जिसका मतलब है कि नए चयनकर्ता/मुख्य चयनकर्ता की घोषणा अगले सप्ताह की जा सकती है।

सियासी मियार की रिपोर्ट