Tuesday , September 24 2024

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने दलित अत्याचार को लेकर मप्र सरकार को घेरा..

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने दलित अत्याचार को लेकर मप्र सरकार को घेरा..

भोपाल/नई दिल्ली, 24 जुलाई। अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मध्य प्रदेश में बीते एक माह के दौरान दलित-आदिवासियों के साथ हुई शर्मनाक घटनाओं को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से छतरपुर जिले में दो दिन पहले हुई घटना का उल्लेख करते हुए भाजपा के सबका साथ नारे को दिखावटी बताया है।

खड़गे ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में एक महीने में दलित-आदिवासी अत्याचार की दूसरी बेहद निंदनीय व पीड़ादायक वारदात हुई है, जो मानवता को शर्मसार कर देने वाली है। उन्होंने एनसीआरबी रिपोर्ट (2021) का हवाला देते हुए कहा कि भाजपा शासित मध्य प्रदेश में दलितों के खिलाफ अपराधों का रेट सबसे ज्यादा है। आदिवासियों के खिलाफ सबसे अधिक अपराध हुए है।

खड़गे ने आगे कहा कि भाजपा का सबका साथ, केवल विज्ञापनों में सिमटकर, एक दिखावटी नारा और पीआर स्टंट बनकर रह गया है! भाजपा, हर दिन बाबासाहेब अंबेडकर के सामाजिक न्याय के सपने को चूर-चूर कर रही है। हम माँग करते हैं कि छतरपुर जिले की इस घटना पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो।

उल्लेखनीय है कि छतरपुर जिले के महाराजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डिकौरा में गत 21 जुलाई को ग्राम पंचायत में कुछ निर्माण काम चल रहा था और देशराज अहिरवार नामक युवक यहां मजदूरी कर रहा था। उसका आरोप है कि काम के दौरान सीमेंट उड़ कर गांव के रामकृपाल पटेल नामक व्यक्ति के ऊपर चला गया। इससे नाराज होकर उसने मारपीट की। बाद में उसने लोटे में मल लाकर उसके चेहरे और शरीर पर मल दिया। इस मामले में शनिवार को पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

सियासी मियार की रिपोर्ट