Monday , September 23 2024

महाराष्ट्रः मुंबई, गढ़चिरोली और रायगढ़ जिले में बारिश का रेड अलर्ट..

महाराष्ट्रः मुंबई, गढ़चिरोली और रायगढ़ जिले में बारिश का रेड अलर्ट..

-मुंबई सहित चार जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद प्रशासन ने मछुआरों को दी समुद्र में न जाने की सलाह..

मुंबई, 28 जुलाई। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, गढ़चिरोली और यवतमाल जिले में शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट घोषित किया है। इन जिलों में मौसम विभाग ने भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है जबकि ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, पुणे, सतारा, भंडारा, गोंदिया, सिंधुदूर्ग, अमरावती, वर्धा, आकोला, पालघर, नागपुर, वासिम जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई, ठाणे, पालघर और रत्नागिरी जिले में जिला प्रशासन ने स्कूल और कालेज में अवकाश घोषित कर दिया है।

हालांकि राज्य सरकार ने जिले की स्थिति को देखते हुए स्कूल और कालेज के बारे में जिलास्तर पर निर्णय लेने के लिए कहा है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की अपील की है। मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने भारी बारिश की वजह से नागरिकों को सिर्फ आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है। राज्य सरकार ने आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 13 टीमों को विभिन्न जिलों में तैनात किया है। साथ ही एसडीआरएफ की टीमें भी राहत और बचाव कार्य में लगी हैं।

जानकारी के अनुसार मुंबई और ठाणे सहित राज्य के कई जिलों में गुरुवार को सुबह से जोरदार बारिश हो रही है। इससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और कल्याण-डोंबिवली इलाकों में पिछले 12 घंटों में भारी बारिश होने से निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। इन इलाकों में पंपिंग के सहयोग से जलनिकासी की जा रही है। लगातार हो रही बारिश की वजह से जलभराव कम नहीं हो पा रहा है। दहिसर इलाके में 100-170 मिमी और कल्याण के पास के इलाकों में 140 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मुंबई में भी 60-100 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

मुंबई में बारिश से अंधेरी और मिलन सबवे में जलभराव का असर ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ा है। इसी तरह लालबाग, किंग सर्कल और गांधी मार्केट में जलभराव की वजह से लोगों को बेहद तकलीफों का सामना करना पड़ा है। भारी बारिश की वजह से कल्याण स्टेशन के पास की रेलवे पटरी जलमग्र हो गई है। इससे मध्य रेलवे की लोकल सेवा प्रभावित हो गई है। शाम को काम से लौटने का समय होता है, इससे लोकलयात्रियों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा है। बारिश का असर महाराष्ट्र के अन्य जिलों में भी देखने को मिला है।

सियासी मियार की रिपोर्ट