Monday , September 23 2024

अरशद नदीम के साथ प्रतिद्वंद्विता पर नीरज ने कहा- मेरी लड़ाई खुद से, तकनीक-थ्रो बेहतर करने का लक्ष्य..

अरशद नदीम के साथ प्रतिद्वंद्विता पर नीरज ने कहा- मेरी लड़ाई खुद से, तकनीक-थ्रो बेहतर करने का लक्ष्य..

हांगझू,। भारतीय विश्व चैंपियन और ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने स्वीकार किया कि पुरुषों के भाला फेंक फाइनल के दौरान कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के अरशद नदीम पर भी निगाहें होंगी, लेकिन उनका मुख्य फोकस खुद से प्रतिस्पर्धा करना,अपनी तकनीक में बेहतर होना और खिताबी मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ थ्रो करने पर होगा।

नीरज, जिन्होंने हाल ही में भारत के लिए पहली बार विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था, 4 अक्टूबर को हांगझू में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल के साथ अपने एशियाई खेलों के अभियान की शुरुआत करेंगे। फाइनल के दौरान पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी अरशद पर भी निगाहें रहेंगी।

नीरज ने हांगझू में मीडिया से बातचीत में कहा, जब भी अरशद ने मेरे साथ खेला है, मैंने जीत हासिल की है। लेकिन ध्यान हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर होता है, न कि इस पर कि मेरे खिलाफ कौन खेल रहा है। एथलेटिक्स में, आप खुद से प्रतिस्पर्धा करते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए खुद को प्रेरित करते हैं। हां, कुछ फोकस है एशियाई खेलों में भारत और पाकिस्तान पर, क्योंकि कोई यूरोपीय एथलीट नहीं है, लेकिन मेरी लड़ाई मेरे खिलाफ है, मुझे अपनी तकनीक और थ्रो में सुधार करना होगा। बाकी, हम देखेंगे।

दोनों एथलीट नौ अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में एक साथ आमने-सामने हुए हैं, सात बार सीनियर स्तर पर और दो बार जूनियर स्तर पर। इन दोनों एथलीटों की पहली मुलाकात दक्षिण एशियाई खेल 2016 में गुवाहाटी में हुई थी, जहां नीरज को स्वर्ण और नदीम को कांस्य पदक मिला था। फिलहाल, नीरज ने नदीम पर 9-0 की बढ़त बना रखी है।

समग्र संख्या में नीरज के दबदबे के बावजूद, अरशद 2018 के बाद से भारतीय दिग्गज के प्रदर्शन के करीब आ रहे हैं और नीरज के वर्चस्व के लिए एक बड़ा खतरा हो सकते हैं। पाकिस्तान के अरशद व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के मामले में नीरज से आगे हैं, उन्होंने राष्ट्रमंडल खेल 2022 के दौरान 90.18 का आंकड़ा छुआ, जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। इस प्रयास से उन्होंने तत्कालीन विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स को पछाड़ दिया। चोट के कारण नीरज इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाए थे। 2017 वर्ल्ड अंडरसाइड में चीनी ताइपे के चाओ-त्सुन चेंग के 91.26 मीटर थ्रो के बाद यह केवल दूसरी बार था, जब किसी दक्षिण एशियाई एथलीट ने 90 मीटर का आंकड़ा छुआ।

हालाँकि, नीरज अभी तक इस बहुचर्चित 90 मीटर के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं, स्वीडन में 2022 स्टॉकहोम डायमंड लीग में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर भी एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।

90 मीटर का निशान फेंकने पर, नीरज ने कहा कि वह खुद इसका इंतजार कर रहे हैं, लेकिन ऐसा करने की उन्हें कोई जल्दी नहीं है। उन्होंने कहा,मैं इसके बहुत करीब हूं। मैं उस थ्रो को खुद मारना चाहता हूं। मैं इस प्रक्रिया में विश्वास करता हूं। जब भी यह होगा, यह होगा। मैं जल्दी में नहीं हूं। मैं अपने लगातार प्रदर्शन से खुश हूं और यही मेरा मुख्य फोकस है।

नीरज ने विश्व चैंपियनशिप, ओलंपिक, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक और डायमंड लीग खिताब भी जीता है। यह सब जीतने के बारे में बात करते हुए, नीरज ने कहा कि उन्हें एथलीटों से यह सुनना पसंद है और वे सभी मानते हैं कि वे सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और जीत सकते हैं।

उन्होंने कहा, मुझे एथलीटों से यह सुनना अच्छा लगता है कि वे मानते हैं कि वे भी जीत सकते हैं। मेरा संदेश था कि हम भी जीत सकते हैं और यूरोप और अमेरिका के शीर्ष एथलीटों (ओलंपिक पदक जीतना) के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं जिन्हें हम हमेशा कठिन मानते थे। आप देख सकते हैं एथलीटों का प्रदर्शन, वे वास्तव में अच्छा कर रहे हैं। केंद्र सरकार, उनकी टॉप्स योजना,साई, महासंघ आदि सभी हमारे लिए अच्छा काम कर रहे हैं। मैं निजी प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह सभी का प्रयास है कि भारतीय खेल और एथलेटिक्स आगे बढ़ रहे हैं।

2018 एशियाई खेलों में अपनी यात्रा की शुरुआत के बाद इस साल हांगझू आने पर, नीरज ने कहा, यहां माहौल अच्छा है। मैं अन्य खिलाड़ियों से मिल रहा हूं। उनसे मिलना अच्छा लगता है। 2018 में, मैंने अपने पहले एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता। मैं तब शुरुआत ही कर रहा था। फाइनल 4 अक्टूबर को है, मैं इसमें अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहा हूं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट