Sunday , September 22 2024

वेनेजुएला : सरकार विरोधी साजिश के आरोप में सशस्त्र बलों से 33 लोग निष्कासित..

वेनेजुएला : सरकार विरोधी साजिश के आरोप में सशस्त्र बलों से 33 लोग निष्कासित..

कराकस, 25 जनवरी वेनेजुएला के बोलिवेरियन राष्ट्रीय सशस्त्र बल (एफएएनबी) के 33 सैनिकों और उच्च पदस्थ अधिकारियों को सरकार के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में निष्कासित कर दिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “वे सरकार की वैध रूप से गठित प्रणाली पर हमला करने के लिए आपराधिक और आतंकवादी कार्रवाइयों की योजना बनाकर साजिशों में शामिल हैं।”
बयान में कहा गया उनका सैन्य दर्जा छीनना “उन परंपराओं और नैतिक आचार संहिताओं को ध्यान में रखते हुए है जो एफएएनबी की विशेषता रखते हैं … क्योंकि उपरोक्त विषय हमारे रैंकों से संबंधित होने के योग्य नहीं हैं”।
वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि निष्कासित किए गए लोग “शीर्ष राष्ट्रीय नेता की हत्या” की साजिश में शामिल है।
रक्षा मंत्री व्लादिमीर पैडरिनो लोपेज़ द्वारा हस्ताक्षरित बयान में निष्कासित किए गए सर्वोच्च रैंकिंग वाले सैन्य कर्मियों की सूची है, जिनमें एक प्रमुख जनरल, दो कर्नल और छह लेफ्टिनेंट कर्नल शामिल हैं।
पैडरिनो लोपेज़ ने मंगलवार को 18 लोगों के प्रारंभिक निष्कासन की घोषणा की, जिसके एक दिन बाद वेनेज़ुएला अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि अधिकारियों ने मादुरो की हत्या की साजिश सहित देश को अस्थिर करने की पांच योजनाओं का खुलासा किया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट