Saturday , September 21 2024

बाइडन और ट्रंप के चुनावी मुकाबले में ‘मीम’ की सियासत…

बाइडन और ट्रंप के चुनावी मुकाबले में ‘मीम’ की सियासत…

वाशिंगटन, 18 जून राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी मुकाबले में सोशल मीडिया के साथ ही अब डिजिटल ‘मीम’ की सियासत भी जमकर हो रही है जहां बाइडन को सुपरहीरो शृंखला बैटमैन से संबंधित पात्र ‘डार्क ब्रैंडन’ के रूप में मुस्कराते हुए देखा जा सकता है तो ट्रंप के चेहरे का इस्तेमाल एचबीओ की मशहूर शृंखला ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के एक दृश्य में कर उन्हें ताकतवर दर्शाया गया है।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति के प्रचार अभियान में दोनों की छवियों को मीम के जरिए भी आकार देने का प्रयास किया जा रहा है। बाइडन के अभियान दल ने तो हाल में मीम पेजों के प्रबंधक के लिए एक नौकरी भी निकाली।

अमेरिका में लाखों लोग इस चुनाव के लिए प्राथमिक सूचना स्रोत के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, ऐसे में मीम्स की लड़ाई भी नवंबर में आने वाले परिणाम पर प्रभाव डाल सकती है।

कई अमेरिकी नागरिकों का यह भी कहना है कि वे बाइडन और ट्रंप के बीच दोबारा होने वाले मुकाबले को लेकर उत्साहित नहीं हैं।

डिजिटल माध्यमों पर आश्रित रहने की बढ़ती आदतों के कारण प्रकाशनों या टेलीविजन जैसे राजनीतिक विज्ञापनों के पारंपरिक माध्यमों से लोगों तक पहुंचना कठिन हो गया है। ऐसे में लिखित संदेश या लंबे वीडियो के बजाय मीम काफी प्रभावशाली साबित हो रहे हैं। वहीं, ऑनलाइन आरोप-प्रत्यारोपों से उम्मीदवारों की छवि पर भी असर पड़ा है और विवाद खड़े हो रहे हैं।

सबसे पहले ‘मीम’ शब्द 1976 में ब्रिटिश विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिन्स ने गढ़ा था, जिन्होंने इसका उपयोग उस जानकारी के अंश के लिए किया था जिसका अनुकरण किया जाता है और जिसे साझा किया जाता है। इसमें कोई नारा और कोई विचार भी हो सकता है।

इंटरनेट संस्कृति के बढ़ने के साथ डिजिटल मीम की लोकप्रियता बढ़ती चली गई। इनमें अक्सर किसी प्रकार के संदेश के साथ एक छवि या वीडियो जैसी दृश्य सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। मीम का मजाकिया या व्यंग्यपूर्ण होना जरूरी नहीं है, लेकिन यदि इस तरह के गुण इसमें हुए तो उसके व्यापक रूप से साझा होने की संभावना बढ़ जाती है।

कुछ नेता इन दिनों जानबूझकर मीम बनाने और साझा करने का काम करते हैं, वहीं कुछ सबसे प्रसिद्ध मीम अनजाने में ही लोगों के बीच प्रसारित हो गए।

इस जमाने के सबसे शुरुआती मीम में वर्मोंट राज्य के पूर्व गवर्नर हॉवर्ड डीन के मीम को गिना जाता है।

बाइडन के विरोधियों ने उनकी आलोचना के लिए ‘ब्रैंडन’ शब्द का इस्तेमाल किया था, लेकिन राष्ट्रपति के प्रचार दल ने इसे ‘डार्क ब्रैंडन’ के सकारात्मक रूप में अपनाकर उनके पक्ष में ही भुनाना शुरू कर दिया।

ट्रंप और उनका प्रचार दल पूर्व राष्ट्रपति को महिमामंडित करने वाले मीम नियमित रूप से साझा करते रहते हैं।