Saturday , September 21 2024

मुंबई उत्तर पश्चिम से उम्मीदवार ने लोकसभा अधिकारियों से की वायकर को शपथ न दिलाने की अपील…

मुंबई उत्तर पश्चिम से उम्मीदवार ने लोकसभा अधिकारियों से की वायकर को शपथ न दिलाने की अपील…

मुंबई, 20 जून । मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट से एक उम्मीदवार ने लोकसभा महासचिव से अपील की है कि वह शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे यूबीटी) के प्रतिद्वंद्वी से 48 वोट से चुनाव जीतने वाले शिवसेना के रविन्द्र वायकर को सांसद के तौर पर शपथ न दिलाएं।

हिंदू समाज पार्टी के भरत शाह ने लोकसभा महासचिव को 19 जून को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि चार जून को मतगणना के दौरान गंभीर गड़बड़ियां की गईं।

पत्र में दावा किया गया, ‘‘मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में मतदान और मतगणना जनप्रतिनिधित्व अधिनियम-1950 के अनुरूप स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं थी और न ही आदर्श आचार संहिता के अनुरूप थी।’’

शाह ने पत्र में कहा, ‘‘यह उचित होगा कि रविन्द्र वायकर को संसद सदस्य के रूप में अनुच्छेद 99 के तहत शपथ लेने की अनुमति न दी जाए, जिससे भारत में मतदाताओं का विश्वास बना रहे…।’’

निर्वाचन क्षेत्र में कुल 9,54,939 वोट डाले गए जिनमें से शाह को केवल 937 वोट ही मिले।

वायकर ने शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को 48 वोट के मामूली अंतर से हराया है।

इस पर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने मतगणना के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाया और निर्वाचन अधिकारी पर निशाना साधा।

वहीं, महाराष्ट्र की रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग सीट पर लोकसभा चुनाव हारने वाले शिवसेना (यूबीटी) के नेता विनायक राउत ने बुधवार को भाजपा प्रत्याशी नारायण राणे पर ‘भ्रष्ट एवं अवैध तरीके’ से चुनाव जीतने का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर निर्वाचन क्षेत्र में फिर से चुनाव कराने की मांग की।

शिवसेना (यूबीटी) का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील असीम सरोदे ने दोनों पत्र लोकसभा महासचिव और भारत निर्वाचन आयोग को भेजे हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट