Saturday , September 21 2024

दो रुपये के सिक्के से सिग्नल फेल कर ट्रेन में लूटपाट करने वाले दो इनामी बदमाश दबोचे, पैर में लगी गोली.

दो रुपये के सिक्के से सिग्नल फेल कर ट्रेन में लूटपाट करने वाले दो इनामी बदमाश दबोचे, पैर में लगी गोली.

अलीगढ़, 22 जून । दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर 20 जून देर रात दाऊद खां रेलवे स्टेशन के पास आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम की बदमाशों के साथ मुठभेड़ हो गई। दो बदमाशों को पैर में गोली लगने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। एक सिपाही भी गोली लगने से घायल हुआ है। पुलिस दावा है कि इन्होंने ही अपने साथियों के साथ मिलकर गत सात मई को क्लोन एक्सप्रेस में लूटपाट की थी और इन पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित था।

गिरफ्तार बदमाशों की पहचान लवकुश एवं योगेंद्र उर्फ पिंटू निवासी बझेड़ा, थाना जहांगीराबाद (बुलंदशहर) के रूप में हुई है। पिंटू अभी हापुड़ के थाना पिलखुवा के डबरिया मोहल्ले में रह रहा है। सीओ जीआरपी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि इस घटना में चार बदमाशों को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। 20 जून की देर रात रेलवे ट्रैक पर गश्त कर रही आरपीएफ की टीम को सूचना मिली कि कुछ लोग आउटर पर सिक्के रखकर सिग्नल फेल कर खड़ी होने वाली ट्रेन में वारदात करने के इरादे से खड़े हैं।

सीओ ने बताया कि आरपीएफ पोस्ट कमांडर राजीव वर्मा, एसएसआई अमित चौधरी, जीआरपी प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार ने आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम के साथ बदमाशों की घेराबंदी की तो उन्होंने टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी फायरिंग में दोनों बदमाश के पैरों में घुटने के नीचे गोली लगी है। बदमाशों की एक गोली लगने से जीआरपी के मुख्य आरक्षी नवीन कुमार घायल हो गए। इस दौरान इनके अन्य साथी अंधेरे का लाभ उठाकर फरार हो गए। गिरफ्तार बदमाश और उनके फरार साथी क्लोन एक्सप्रेस में हुई लूटपाट में शामिल रहे थे। इनके पास से दो तमंचे, चार खोखे एवं ट्रेन लूटपाट की रकम के 1200 रुपये बरामद हुए हैं।

यह थी घटना
गत 7 मई को दाऊद खां रेलवे स्टेशन के पास आनंद विहार से पटना जा रही क्लोन स्पेशल ट्रेन को दो रुपये के सिक्के से सिग्नल फेल कर रोका गया था। इसके बाद बदमाशों ने ट्रेन के कोच संख्या एस-1 में सवार यात्री मालती देवी पत्नी एसके तिवारी निवासी प्रयागराज से मोबाइल फोन व छह हजार रुपये, शमीम अंसारी निवासी लखीसराय, प्रयागराज से आधार कार्ड, डेबिट कार्ड व नगदी लूट ली थी। इस मामले में पीड़ित ट्रेन यात्रियों ने कानपुर स्टेशन पर जाकर मामले की शिकायत दर्ज कराई थी।

लवकुश हिस्ट्रीशीटर, गुजरात, दिल्ली और उत्तराखंड में भी दर्ज हैं मामले
सीओ के अनुसार आरोपी लवकुश पर प्रदेश में रामपुर, अलीगढ़, लक्सर हरिद्वार, हैदराबाद, गुजरात और दिल्ली सहित कई राज्यों में आउटर पर ट्रेन रोककर लूटपाट करने के मामले दर्ज हैं। जीआरपी अलीगढ़ में उसकी हिस्ट्रीशीट खुली हुई है। उसे 2016 में गिरफ्तार किया गया था। जमानत पर बाहर आने के बाद वह फिर से वारदात करने लगा और तब से फरार चल रहा था।

सियासी मियार की रपोर्ट