Saturday , September 21 2024

अल्काराज, जोकोविच, मुसेटी और ऑगर-अलियासिमे ओलंपिक टेनिस में पुरुषों के सेमीफाइनल में पहुंचे..

अल्काराज, जोकोविच, मुसेटी और ऑगर-अलियासिमे ओलंपिक टेनिस में पुरुषों के सेमीफाइनल में पहुंचे..

पेरिस, 02 अगस्त । कार्लोस अल्काराज पेरिस ओलंपिक की पुरुष टेनिस स्पर्धा में अमेरिका के टॉमी पॉल को से हराकर 2008 में नोवाक जोकोविच के बाद एकल सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। अल्काराज ने 11 मैचों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए पॉल को 6-3, 7-6 (7) से हराया।

फ्रेंच ओपन के मौजूदा चैम्पियन स्पेन के 21 साल के इस खिलाड़ी ने जीत के बाद कहा, ‘‘रोलां गैरों में मेरे दो सप्ताह सचमुच बहुत अच्छे रहे है। मैंने यहां बहुत बढ़िया टेनिस खेला। मेरा मूवमेंट अच्छा है और गेंद को शानदार तरीके से हिट कर रहा हूं।’’ अल्काराज के सामने सेमीफाइनल में कनाडा के फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे की चुनौती होगी। जिन्होंने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 6-7 (8), 6-3 से हराया।

महज 21 साल की उम्र में चार ग्रैंड स्लैम जीत चुके अल्काराज 16 साल पहले बीजिंग ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंचे जोकोविच की तब की उम्र से कुछ ही दिन बड़े हैं। दाहिने घुटने में दर्द महसूस कर रहे शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच एक अन्य सेमीफाइनल में इटली के लोरेंजो मुसेटी का सामना करेंगे।

घुटने की सर्जरी करने वाले सर्बिया के 37 साल के इस खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 7-6 (3) से हराया।

चौबीस ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके जोकोविच अपने चौथे प्रयास में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के सपने को पूरा करने के लिए दर्द के साथ खेल रहे हैं।

मुसेटी ने तोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 7-5, 7-5 से मात दी।

इस 22 साल के खिलाड़ी ने जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘‘यह मेरे अब तक के करियर की सबसे बेहतरीन मैचों में से एक रहा है।’’

महिला वर्ग के एकल में चीन की झेंग किनवेन के सामने क्रोएशिया की 13वीं वरीयता प्राप्त डोना वेकिच की चुनौती होगी।

झेंग ने पिछले पांच साल में चार फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली पोलैंड की इगा स्वियातेक को 6-2, 7-5 से शिकस्त दी तो वहीं वेचिक ने स्लोवाकिया की अन्ना कैरोलिना श्मीडलोवा की चुनौती को 6-4, 6-0 से खत्म की।

सियासी मियार की रीपोर्ट