Saturday , September 21 2024

अनुच्छेद-370 समाप्त होने की पांचवीं वर्षगांठ पर अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए स्थगित..

अनुच्छेद-370 समाप्त होने की पांचवीं वर्षगांठ पर अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए स्थगित..

जम्मू,। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को समाप्त किए जाने की पांचवीं वर्षगांठ पर सोमवार को जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रियों के किसी भी नये जत्थे को एहतियात के तौर पर कश्मीर नहीं रवाना होने दिया गया।

अधिकारियों ने बताया, “अमरनाथ यात्रा को एहतियातन एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। जम्मू से आज किसी नये जत्थे को कश्मीर के लिए रवाना होने की अनुमति नहीं दी गई।”

अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने अनुच्छेद-370 को समाप्त किए जाने की पांचवीं वर्षगांठ के मद्देनजर यह कदम उठाया। उन्होंने बताया कि शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को समाप्त कर दिया था, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था। सरकार ने तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने का फैसला भी लिया था।

इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और यह 19 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी। अब तक 4.90 लाख से अधिक तीर्थयात्री दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट