Friday , September 20 2024

मलेशिया के पूर्व नेता मुहिद्दीन पर पूर्व राजा को लेकर की गई टिप्पणी के लिए राजद्रोह का मुकदमा दर्ज..

मलेशिया के पूर्व नेता मुहिद्दीन पर पूर्व राजा को लेकर की गई टिप्पणी के लिए राजद्रोह का मुकदमा दर्ज..

कुआलालंपुर, 28 अगस्त। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन पर मंगलवार को उनके उस भाषण के लिए राजद्रोह का आरोप लगाया गया, जिसमें उन्होंने देश के पूर्व राजा की ईमानदारी पर कथित तौर पर सवाल उठाया था।

मार्च 2020 से अगस्त 2021 तक मलेशिया का नेतृत्व करने वाले मुहिद्दीन ने उत्तरपूर्वी केलांतन राज्य की एक अदालत में दोष स्वीकार नहीं किया। आरोपपत्र के अनुसार, मुहिद्दीन ने पिछले महीने केलांतन में एक उपचुनाव प्रचार अभियान के दौरान देशद्रोही टिप्पणियां की थीं।

नौ जातीय मलय देश के शासक पांच साल के कार्यकाल के लिए बारी-बारी से मलेशिया के राजा बनते हैं। राजशाही बड़े पैमाने पर रस्मी भूमिका अदा करती है लेकिन देश के बहुसंख्यक मुस्लिम उसका सम्मान करते हैं।

मुहिद्दीन ने 14 अगस्त को अपने भाषण में सवाल उठाया था कि नवंबर 2022 में त्रिशंकु संसद के बाद तत्कालीन राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने उन्हें प्रधानमंत्री बनने के लिए आमंत्रित क्यों नहीं किया था? मुहिद्दीन ने दावा किया कि उनके पास अधिकतर सांसदों का समर्थन था।

सुल्तान अब्दुल्ला ने तब विपक्ष के नेता अनवर इब्राहिम को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। अनवर ने गठबंधन सरकार बनाने के लिए विपक्षी दलों से समर्थन जुटाया था।

मध्य पहांग राज्य के सुल्तान अब्दुल्ला ने अभी इस मामले पर टिप्पणी नहीं की है। लेकिन उनके बेटे ने मुहिद्दीन की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि उनकी टिप्पणी खतरनाक थीं, ये लोगों को विभाजित कर सकती हैं तथा इनके कारण उनका राजशाही पर से भरोसा उठ सकता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट