Friday , September 20 2024

जापान में तूफान के कारण कुछ स्थानों पर कई दिनों तक भारी बारिश हुई..

जापान में तूफान के कारण कुछ स्थानों पर कई दिनों तक भारी बारिश हुई..

टोक्यो, 02 सितंबर जापान की राजधानी टोक्यो के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र से 180 किलोमीटर दूर स्थित शिजुओका में ‘शानशान’ तूफान के कारण रविवार को मूसलाधार बारिश हुई। मौसम अधिकारियों ने चेतावनी दी कि तूफान अभी कई दिनों तक बना रहेगा।

शानशान तूफान के कारण 65 किलोमीटर प्रति घंटे (40 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिससे बृहस्पतिवार को भूस्खलन हुआ, नदियां उफनने लगीं, शाखाएं टूट गईं और चारों-ओर मलबा बिखर गया।

स्थानीय सरकारों से आंकड़ें संकलित करने वाले जापानी सरकारी प्रसारणकर्ता ‘एनएचके’ ने बताया कि ‘शानशान’ तूफान के कारण अब तक कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से तीन लोग भूस्खलन में दबने के कारण मारे गए। उसने बताय कि तूफान के कारण 127 लोग घायल हुए हैं और एक व्यक्ति लापता हो गया।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि तूफान के कारण शिजुओका और इसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। शिजुओका प्रांत के हमामात्सू और इजु शहरों के कुछ हिस्सों तथा टोक्यो के योकोहामा सहित अन्य क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। टोक्यो में हाल के दिनों में आमतौर पर बादल छाए रहे तथा कुछ स्थानों पर अचानक भारी बारिश हुई।

सियासी मियार की रीपोर्ट