Saturday , September 21 2024

गरदन की भी देखभाल कीजिए…

गरदन की भी देखभाल कीजिए…

चेहरा ही सुन्दर दिखे और उसे टिकाने वाली गरदन की आप देखभाल न करें, यह तो उसके साथ लापरवाही होगी जबकि चेहरे से पहले गरदन पर झुर्रियां पड़ती हैं तो क्यों न चेहरे के अलावा गरदन का भी खास ख्याल रखा जाये। यदि आप अपनी उम्र छुपाना चाहती हैं और जल्दी झुर्रियों का शिकार नहीं होना चाहती तो आज से ही अपनी गरदन की भी देखभाल करनी शुरू कर दीजिए। पेश हैं कुछ उपाय।

-घर पर ही माश्चराइजर बनाकर गरदन पर लगायें। मॉश्चराइजर बनाने के लिए एक छोटा चम्मच जैतून के तेल में पांच चम्मच एप्रीकोट तेल की मिलायें। फिर इसमें तीन बूंदें जोजोबा का तेल मिलाकर गरदन पर लगाएं। दस मिनट गरदन पर लगाये रखें। फिर किसी फेसवॉश से गरदन धो लें।

-सर्दियों में अधिक माश्चराइजर लगायें। बादाम के तेल को थोड़ा सा गर्म करके धीरे-धीरे गरदन पर लगायें। हल्के हाथों से मालिश करके पन्द्रह मिनट बाद फलालेन के कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर पोंछ दें।

-गरदन पर सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें। घर पर ही सनस्क्रीन लोशन बनाने के लिए सौ मिलीलीटर कैलेमाइन लोशन में एक छोटा चम्मच लेवेंडर आयल मिलायें।

-रोज रात को सोने से पहले रूई में कच्चा दूध लगाकर गरदन साफ करें।

-हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार गरदन पर स्क्रब कीजिए। इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच पिसी मूंग दाल, दो चम्मच शहद, दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस उबटन को हल्के हाथों से गरदन पर लगाये। इससे गरदन की मृत कोशिकाएं दूर होंगी।

-ठंडे गुलाब जल से गरदन को पोंछें। यह गरदन की टोनिंग करता है।

-अब तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर गरदन पर हल्के से लपेट लें। पांच मिनट बाद हटा लें।

-अब शुध्द विटामिन ई का तेल या अच्छी माश्चराइजिंग क्रीम गरदन पर लगायें। बीस मिनट बाद रूई से गरदन को पोंछ लें जिससे फालतू क्रीम अलग हो जाएगी।

-गरदन को झुर्रियों से बचाने के लिए व्यायाम भी महत्वपूर्ण है। व्यायाम से गरदन चुस्त भी रहती है।

सियासी मियार की रिपोर्ट