Sunday , September 22 2024

कौन-सा एसी होता है सबसे बेस्ट, जानें दोनों में अंतर.

कौन-सा एसी होता है सबसे बेस्ट, जानें दोनों में अंतर.

एसी की बात होती है तो दो चीजें सामने आकर निकलती है। इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर, सबसे ज्यादा मन में यही सवाल आता है कि इन्वर्टर एसी और नॉन-इन्वर्टर एसी में से दोनों में बेहतर कौन-सी है और आपको कौन-सी खरीदना चाहिए।

भीषण गर्मी पड़ने के बाद एसी की डिमांड हद से ज्यादा बढ़ती जा रही है। वहीं, आग उगलने वाली गर्मी में सबसे ज्यादा मामले एसी में आग लगने की भी घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। एसी की बात होती है तो दो चीजें सामने निकलकर आती है। इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर। अक्सर मन में यह सवाल आता है कि इन्वर्टर एसी और नॉन-इन्वर्टर एसी में दोनों में क्या अंतर है और आपको कौन-सा खरीदना चाहिए।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर के बीच अंतर

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में काफी फर्क है वह कंप्रेसर का है। इन्वर्टर एसी में वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर होता है और नॉन-इन्वर्टर एसी में फिक्स्ड स्पीड कंप्रेसर होता है। वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर कम बिजली की खपत करता है और आवाज भी कम करता है, लेकिन फिक्स्ड स्पीड कंप्रेसर इसके विपरीत है। इन्वर्टर एसी, नॉन-इन्वर्टर एसी की तुलना में 30% तक बिजली बचाता है।

ऑफ-ऑन टेक्नोलॉजी क्या है?

नॉन-इन्वर्टर एसी ऑन/ऑफ सिस्टम का इस्तेमाल होता है जिसकी मदद से एक नियमित अंतराल पर कंप्रेसर को चालू और बंद किया जाता है। बता दें कि इन्वर्टर की तुलना में अधिक ऊर्जा की खपत करता है। दूसरी तरफ इन्वर्टर एसी पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन (पीडब्लूएम) का इस्तेमाल करता है जो यह तय करता है कि कंप्रेसर को बंद होने के बाद फिर से चालू होने में कितना समय लगता है। इससे एसी की लाइफ लंबी होती है।

कौन-सी एसी का चयन करें?

देखा जाए तो इन्वर्टर एसी सबसे बेहतर है। इसके कई सारे फायदे हैं। पहला तो यही है कि इन्वर्टर एसी से बिजली की बचत है। वहीं, इससे शोर भी कम होता है। यह इन्वर्टर एसी थोड़े महंगे आते हैं। हालांकि, यह अधिक टिकाऊ होते हैं। लेकिन, इनका रख-रखाव महंगा होता है। नॉन-इन्वर्टर एसी कमरे का तापमान अलग-अलग हो सकता है, हालांकि इन्वर्टर एसी कमरे का तापमान को स्थिर रखता है।

सियासी मीयार की रीपोर्ट