Saturday , September 21 2024

प्रदेशभर में महाशिवरात्रि की धूम, इन शिवालयों में गूंज रहे बम-बम भोले के जयकारे..

प्रदेशभर में महाशिवरात्रि की धूम, इन शिवालयों में गूंज रहे बम-बम भोले के जयकारे..

भोपाल, 01 मार्च । कोरोना महामारी से राहत मिलने के बाद शिव आराधना का महापर्व महाशिवरात्रि हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है, प्रदेशभर में महाशिवरात्रि पर्व विवाहोत्सव के रूप में मनाई जा रही है और मंदिर के विशाल परिसर को विवाह मंडप के रूप में सुसज्जित किया गया है। इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर अलग ही उल्लास देखा जा रहा है।

भोपाल में महाशिवरात्रि का उल्लास : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के शिवालयों में सुबह से ही महाशिवरात्रि पर्व की धूमधाम नजर आ रही है। मंदिरों में शिव-पार्वती का अभिषेक किया जा रहा है और बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं, इन मंदिरों में सुबह से ही भक्‍तों के पहुंचने का सिलसिला जारी। पिपलेश्वर महादेव मंदिर सुबह से ही मंदिर में भक्त दर्शन करने पहुंचे। छोला विश्राम घाट पर विराजे मुक्तेश्वर महाकाल मंदिर में भक्तों का उमड़ा सैलाब। कोलार नयापुरा में मां पहाड़ावाली मंदिर परिसर में स्थापित बारह ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालु पहुंच गए। अशोका विहार स्थित दुर्गाधाम मंदिर, दादाजी धाम मंदिर, गुफा मंदिर ओल्ड सुभाषनगर, मां आशापुरा दरबार समेत शहर के अनेक शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि मनाई जा रही है।

ग्वालियर में शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ : एमपी के ग्वालियर जिले में महाशिवरात्रि पर्व पर रात 12 बजे ही शिवालयाें के दरवाजे खुल गए थे, इसके साथ ही मंदिराें में बम-बम भाेले की गूंज सुनाई देने लगी थी। यहां मौजूद भक्तों ने पट खुलते ही हर-हर महादेव, बम बम भोले, ओम नम: शिवाय के जयकारों के साथ मंदिरों में प्रवेश कर अपने आराध्य देवों के देव महादेव के दर्शन कर पूजा-अर्चना की, इसके पहले महादेव का महाभिषेक हुआ, जिसके बाद आरती की गई, फिर भक्तों का मंदिर में प्रवेश और दर्शन,पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू हुआ।

छिंदवाड़ा-इंदौर के कई मंदिर में उमड़ा आस्‍था का सैलाब : महाशिवरात्रि का पर्व पूरे धूमधाम और उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। इस पावन मौके पर सौसर तहसील के मोहगांव हवेली में भगवान शंकर का मंदिर श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र है। यहां सुबह से ही शिव भक्‍तों का तांता लगा है। इंदौर में महापर्व महाशिवरात्रि हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। सुबह से मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी है। श्रद्धा व उल्लास के साथ शिव भक्तों में मंदिर में पहुंचकर मनोवांछित फल के लिए भोले भंडारी का अभिषेक कर रहे हैं।

महाशिवरात्रि पर विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ी भीड़ : महाशिवरात्रि पर्व पर आज मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। प्रतिदिन तड़के होने वाली भस्म आरती के बाद हजारों दर्शनार्थियों ने दर्शन किए। महाशिवरात्रि पर्व के पूर्व कल रात से बाबा महाकाल के दर्शन के लिए देश विदेश की दर्शनार्थियों का आने का सिलसिला शुरु हो गया था और मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है। इस दौरान मन्दिर प्रबंध समिति और पुलिस और प्रशासन द्वारा सभी को दर्शन कराने की व्यापक व्यवस्था की गयी है।

सियसी मीयार की रिपोर्ट