Sunday , September 22 2024

दिल्ली में कल के मुकाबले वायु प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार, एक्यूआई 431 पर पहुंचा.

दिल्ली में कल के मुकाबले वायु प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार, एक्यूआई 431 पर पहुंचा.

नई दिल्ली, 05 नवंबर । दिल्ली-एनसीआर में कल के मुकाबले प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च ( सफर ) के अनुसार शनिवार सुबह दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई ) 431 रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार को यह 472 था। हालांकि दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति अभी भी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली से सटे नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति खराब बनी हुई है। नोएडा में एक्यूआई 529 और गुरुग्राम में 478 दर्ज किया गया है।

सफर के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में धुएं और बढ़ते प्रदूषण के स्तर के लिए पराली जलाने की घटनाएं 34 प्रतिशत तक जिम्मेदार है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक के तहत 0-100 तक अच्छा माना जाता है। 100-200 मध्यम, 200-300 तक खराब और 300-400 तक बेहद खराब माना जाता है। इससे ऊपर का सूचकांक खतरनाक श्रेणी में माना जाता है।

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया गया है और कक्षा 6 से ऊपर पढ़ने वाले छात्रों के लिए आउटडोर एक्टिविटी बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ दिल्ली में डीजल से चलने वाले ट्रकों और व्यवसायिक वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। दिल्ली में हवा के चलने से रविवार से स्थिति बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है।

सियासी मियार की रिपोर्ट