Saturday , September 21 2024

बसपा की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख आर्मस्ट्रांग सुपुर्द-ए-खाक..

बसपा की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख आर्मस्ट्रांग सुपुर्द-ए-खाक..

चेन्नई, 08 जुलाई। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख के. आर्मस्ट्रांग को सोमवार को पड़ोसी तिरुवल्लूर जिले में सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

इससे पहले, मद्रास उच्च न्यायालय ने उन्हें यहां पार्टी कार्यालय में फनाने की उनके परिवार की याचिका खारिज कर दी थी।

आर्मस्ट्रांग को करीब आठ घंटे की अंतिम यात्रा समाप्त होने के बाद तिरुवल्लूर के पोथुर में दफनाया गया। इस अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

अदालत के आदेश के बाद पुलिस सुरक्षा में शव यात्रा निकाली गयी। वीसीके संस्थापक टी. तिरुमावलावन समेत कई नेता अंतिम संस्कार के दौरान मौजूद थे।

बसपा की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख आर्मस्ट्रांग की शुक्रवार को बदमाशों के एक समूह ने उनके आवास के समीप हत्या कर दी थी।

बसपा सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने रविवार को यहां अपनी पार्टी के सहयोगी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने आर्मस्ट्रांग के परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करने के वास्ते हत्या की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की है।

आर्मस्ट्रांग के परिवार ने उनके शव को यहां बसपा कार्यालय में दफनाने की अनुमति देने का अनुरोध करते हुए मद्रास उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था लेकिन अदालत ने इसे खारिज कर दिया और तिरुवल्लूर के समीप आर्मस्ट्रांग के एक रिश्तेदार की जमीन में शव को दफनाने की अनुमति दी।

आर्मस्ट्रांग की पत्नी ने उन्हें यहां पार्टी कार्यालय में दफनाने के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर अनुमति मांगी थी। याचिका को न्यायमूर्ति वी. भवानी सुब्बारोयन की पीठ के सामने सुनवाई के लिए पेश किया गया था।

राज्य सरकार ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि यह एक रिहाइशी इलाका है। बाद में उसने अदालत को बताया कि तिरुवल्लूर जिले के पोथुर में आर्मस्ट्रांग के रिश्तेदार की जमीन पर शव को दफनाने की अनुमति दे दी गई है और इस प्रक्रिया के लिए आवश्यक आदेश भी दिए गए हैं।

याचिकाकर्ता ने भी प्रस्ताव स्वीकार कर लिया, जिसके बाद न्यायाधीश ने निर्देश दिया कि आर्मस्ट्रांग के शव को पोथुर में दफनाया जाए।

सियासी मियार की रीपोर्ट